3 Best Motivational Story In Hindi - 3 प्रेरक कहानिया हिन्दी मे

Motivation Story In Hindi-Hello Friends, हमारी जिन्दगी मे जब हम अपने goal को पाने केलिये महेनत करते हैं। इसे समय हमे काई मुस्किले आति है। जिसमे हम बहोत निराश हो जते है। उस समय हमे Motivation की जरूरत होती हे। आज मे आपको 3 Best Motivational Story In Hindi मे कह ने जा रहा हु। अगर आप अपने goal को लेकर के गंभीर हे तो ये article पुरा पढे। और हम इस 3 कहानियो के audio भी प्रदान कर रहे हैं, जिसे आपका समय भी बचे।

Motivational Story in Hindi

3 Best Motivational Story In Hindi - 3 प्रेरक कहानिया हिन्दी मे


First Motivational Story In Hindi:ये दिन अगर भूरे है, तो अच्छे भी आएगे


ये दिन अगर भूरे है, तो अच्छे भी आएगे Audio मे:
किसी ने बड़ी कमाल की बात कही है कि "साखे रही तो फूल भी, पत्ते भी आएंगे ये दिन अगर बुरे हैं तो अच्छे ही आएंगे"।

एक छोटी सी Motivational Story In Hindi मे। एक बार एक अमीर व्यक्ति अपनी गाड़ी से उतरकर एयरपोर्ट मे तेजी से गुसा। क्योंकि उसकी फ्लाइट का टाइम हो रहा था, लेट हो रहा था। फ्लाइट को उस बंदे ने पकडली।

प्लेन ने जब टेकऑफ किया तो इसने अपना लैपटॉप खोल लिया। ये खुश था की टाइम पर पहुंच चुका था। इसे कॉन्फ्रेंस में जाना था। उसकी तैयारी करने लगा।
इस व्यक्ति को वाहा पर स्पीकर के तौर पर बुलाया गया था। उन्हें सुनने के लिए लोग आने वाले थे। बड़ा अमीर व्यक्ति था। इसकी जिंदगी में सब कुछ सही चल रहा था।

लेकिन आसमान में गड़बड़ हो गई। आसमान में तेज बारिश होने लगी, बिजली कड़कने लगी और फ्लाइट का जो कैप्टन था उसने अनाउंसमेंट कि "अब हमें हमारी जगा पर पहुंचने के लिए मेरे पास वक्त नहीं है हमें पास के किसी एयरपोर्ट पर लैंड करना होगा"।

इन भाईसाहब का दिमाग ठनक गया। इनको गुस्सा आने लगा। जो उनका प्लेन था, वह किसी एयरपोर्ट पर लैंड किया। ये बाहर निकले। इन्होने पूछा "ये कौन सी जगह है?" एयरलाइंस वालों पर गुस्सा करने लगे, उनको फोन पर भडकने लगे। ये बोलने लगे कि "क्या तारीका है? मुजे वहां पर पहुंचना था आपने टाइम पर नही पहुंचाया"

तभी एक वक्ति इनके पास आया और उनसे बोला कि "सर, इतना भडकिये मत, मेने आपको पहचान लिया आप डॉक्टर पटनायक है, ना? आपके कॉन्फ्रेंस में जाना है मुझे भी उसी कॉन्फ्रेंस में जाना था। आप परेशान मत होइए। आप इस एयरपोर्ट से बाहर निकल ये ओर एक रिक्शा कर लीजिए और वह जगह जहां आपने पहुंचना है वह यहां से 3 घंटे की दूरी पर है"।

उन्होंने कहा "भैया सुक्रिया, मुझे बताने के लिए"। वो एयरपोर्ट से बाहर आया। इन्होंने टैक्सी ड्राइवर को बोला कि "मुझे वक्त पर पहुंचा देना भैया पहले ही बहुत मुसीबत मेरी जिंदगी में चल रही है मुझे एक जगह पर जाना है मुझे सुनने के लिए लोग आ रहे हैं"। टैक्सी ड्राइवर उसने कहा ठीक है साब पहुंचा देगे, कोशिश करेंगे मौसम बिगड़ा हुआ, तेज बारिश हो रही है।

तेज बारिश में उस कार के ड्राइवर ने गाड़ी चलाना शुरु किया। थोड़ा वक्त हुआ। इतनी ज्यादा बारिश हो रही थी कि इस कार के ड्राइवर को समझ में नहीं आ रहा था कि क्या किया जाए और इसी उधेड़बुन में वो रास्ता भटक गया।

अब उसे पता तो चल गया कि रास्ता भटक गया है। लेकिन पीछे वाले साहब को वो कैसे बताएं? तो वो डरते डरते बताया कि सर माफी चाहूंगा लेकिन मैं रास्ता भटक गया हूं। अभी ये फिर उस पर गुस्सा करने लगे। फिर उन्हें समझ में आया की अब वो कॉन्फ्रेंस में तो नहीं पहुंच पायेगे। तो इन्होंने उस ड्राइवर से कहा कि "भाई मेरे, अब मुझे जहां भी पहुंचा सकता है वहां पहुंचा दें इस मुसीबत से बाहर निकाल"।

थोड़ा आगे चले तो उस ड्राइवर ने आसपास की जगह में देखा। एक छोटा सा घर दिखाई दिया। उसने उस घर के पास जा करके अपनी गाड़ी खड़ी की। उस ड्राईवर ने कहा की हम यहा रुक जाते हैं। थोड़ी देर जब बारिश थम जाएगी, तूफान थम जाएगा तो हम आगे बढ़ जाएंगे।

उन्होने इस ड्राईवर को कहा की ठीक है। उस छोटे से घर का दरवाजा इन भाई साहब जो अमीर व्यक्ति थे उन्होने खटखटाया। अंदर से एक बूढ़ी अम्मा की आवाज आयी। उन्होंने कहा कि जो भी है, अंदर आ जाए परेशान ना करें। उन्होंने दरवाजा खोला। उन्होने देख एक बुढ़ी अम्मा पूजा पाठ कर रही थी। ये चुपचाप जाकर के बैठ गए।

वहां उन्होंने देखा की बिसतर पर एक छोटा बच्चा सोया हुआ था। उन्होंने अपनी पूजा पाठ पूरी की। उसके बाद उस बुढ़ी अम्मा ने पूछा कि क्या पियोगे पानी या चाये पियोगे? तो उन्होंने कहा आपका धन्यवाद आप अगर मुझे फोन दे देती तो बड़ा अच्छा रहता। बुढ़ि अम्मा हसने लगी और कहा की यहां गांव में कौन सा फोन। आप एक काम करो आप आराम से बैठो जब बारिश रुक जाएगी तब चली जाना।

उन्होंने कहा कि बड़ी अच्छी हैं आप और आपसे मुलाकात हो गई ऊपर वाले का धन्यवाद है। अम्मा ने कहा कि ऊपर वाले का धन्यवाद में तब करूंगी जब मेरे पोते का इलाज करने वो डॉक्टर आ जाएगा। इन्होने कहा की बात क्या है? बुढ़ी अम्मा ने बताया कि ये मेरा पोता है। इसके मां-बाप अब जिंदा नहीं है। इसका मही सहारा हूं और इसको एक खतरनाक बीमारी है। यहां आस-पास के डॉक्टर बताते हैं कि दिल्ली के एक बड़े डॉक्टर है पटनायक वो उसका इलाज कर सकते हैं। अब उनके पास में कैसे पहुंचेंगे? मुझे नहीं पता बस यही प्रार्थना ऊपर वाले से करती रहती है।

यह बात सुनने के बाद अमीर व्यक्ति की आंखों में आंसू आ गए हैं और उन्होंने कहा कि अम्मा आपकी प्रार्थना ऊपर वाले ने सुन ली है। मेरा प्लेन जहां पहुंचना था, वहां नहीं पहुंचा। तेज बारिश होने लगी, तूफान आ गया। मेरी गाड़ी को जहां पहुंचना था, गाड़ी नहीं पहुंची। रास्ता भटक गया और आपके दरवाजे पर आ गया। मैं ही डॉक्टर पटनायक हूं।

ये छोटी सी कहानी यही बात बताती है कि "तेरे दर पर आने से पहले में बड़ा कमजोर होता हूं, मगर तेरी दहेलीज को छूते ही मैं कुछ और होता हूं"।

खुद पर भरोसा और ऊपर वाले पर भरोसा रखेंगे तो जिंदगी में कुछ भी असंभव नहीं है

Second Motivational Story In Hindi: सपने टूटे गे पर हिमत नहीं


सपने टूटे गे पर हिमत नहीं audio मे:
किसी ने बड़े कमाल की बात कही हैं की "अभी कांच हूं शायद इसीलिए चुप रहा हूं मगर एक दिन देखना मैं आईना बन जाऊंगा और मुझ में पूरी दुनिया देखेगी"

आज मे आपको एक Motivational Story In Hindi मे कहने जा रहा हूँ। यह कहानी आपको सिखाएगी कि जिंदगी में अगर आप का भी सपना कभी टूटा है तो वापसी कैसे करनी है जिंदगी में नया सपना कैसे देखना है उसको पूरा कैसे करना है?

स्पेन का एक 10 साल का लड़का जिसका सपना था की वो एक फुटबॉलर बनना चाहता था। उसने अपने पेरेंट्स को जा करके बताएं कि पापा देखना एक दिन स्पेन का नंबर वन फुटबॉलर बनूंगा,नंबर वन गोलकीपर बनुगा।

उस लड़के को गोलकीपिंग बड़ी पसंद थी। उसने अपने पेरेंट्स को बताया। उन्होने अपने बच्चे पर भरोसा किया। उसके लिए कोचिंग शुरु करवा दी। वो फुटबॉल के ग्राउंड पर जाने लगा और कोच को बोलने लगा कि "सर देखना एक दिन में स्पेन का बहुत बड़ा फुटबॉलर बनुगा जो हमारे यहां का बहुत बड़ा क्लब है रियल मेड्रिड उनकी तरफ से गोलकीपिंग करूंगा"।

वो कोच ने देखा कि उसका जो छात्र है जो सीखने के लिए आया हैं उसकी आंखों में चमक है, सपना है। कोच ने भी जुनून के साथ में उसको सीखा या। उसको तैयार किया। वह 10 साल का लड़का कब 20 साल का हो गया मालूम ही नही पडा और इन 10 सालों में उसने कमाल की प्रदर्शन किया। एक एसा दिन आने वाला था कि उसे रियल मेड्रिड वाले साइन करने वाले थे।

लेकिन उस दिन के आने से पहले ही एक शाम में वो अपने दोस्तों के साथ में घूम रहा था, कार में था तभी उसकी कार का एक्सीडेंट हो गया। इतना भयानक हादसा हुआ कि लड़का हॉस्पिटल पहुंच गया। डॉक्टर ने उसके पेरेंट्स को बताया कि "आपके बच्चे के कमर के नीचे के हिस्से को पैरालिसिस हो चुका है, अब आपका बच्चा कभी भी चल नहीं पाएगा,हिल नहीं पाएगा,फुटबॉल खेलना तो बहुत दूर की बात है"

इस बच्ची के पेरेंट्स की आंखों में आंसू थे उन्हें समझ में नहीं आता कि उनके बच्चे का इतना बड़ा सपना टूट गया था। उन्होने जा कर के अपने बच्चे से साथ बात की उसे समझाया कि बेटा आपके लिए आने वाली जिंदगी बड़ी मुश्किल होने वाली है।

इस लड़के को इस के बारेमे मालूम चला तो हील चुका था। इसके सारे सपने टूट गए थे। उसको समझ नहीं आरहा था कि क्या होगा आगे। 18 महीने तक ये लड़का हॉस्पिटल मे था।

आप सोचिये की 18 महिने के दरिम्यान उसके मनमे कितने नेगेटिव विचार आयेगे। इस लड़की के साथ भी एसाही हो रहा था। लेकिन उसने हार नहीं मानी। इसे ऐसा लग रहा था कि लाइफ में पॉजिटिविटी के साथ में वापसी करनी है।

इस लड़के ने जो उसका खाली समय इस हॉस्पिटल में मिला था। उसका सही उपियोग करना शुरू किया गाने,कविता लिखना शुरू किया लिखता गया ओर धुन बनाता गया उन्हें गुनगुनाने लगा। और इसका जो मन था वो फुटबॉल से निकल कर म्यूज़िक मे लग ने लगा। इसे लगने लगा कि अब इसे म्यूजिक में कुछ करना है।

आप सोचिए वह लड़का जो कि हॉस्पिटल में है लेकिन अब वह नया सपना देख रहा है। आप यकीन नहीं मानेंगे 5 साल के बाद में इस लड़के का एक म्यूज़िक आता है, जोकि प्रसिध्द हो जाता है। म्यूज़िक था "Life goes on the same" और यह लड़का स्पेन का बहुत प्रसिध्द सिंगर बन जाता है।

जूलियो इग्लेसियस इनका नाम है, जिन की सच्ची कहानियां आजा अपके साथ मैंने शेयर की है। इनके 30 करोड़ से ज्यादा एल्बम्स बिक चुके हैं कई भाषाओं में गाने गाए हैं।

और यह हमें बताते हैं कि लाइफ में अगर एक सपना टूट जाता है तो जूलियो इग्लेसियस से सीखी है नया सपना देखना शुरू कीजिए और उस सपने के लिए मेहनत करना शुरू कीजिए।


Third Motivational Story In Hindi: 3 जरुरी बाते जिसे आप जिन्दगी मे वापसी कर सकते है


3 जरुरी बाते जिसे आप जिन्दगी मे वापसी कर सकते है audio मे:
किसी ने बड़े कमाल की बात कहिए कि "कभी घमंड आ जाए जिंदगी में तो शमशान का एक चक्कर लगाना क्योंकि तुम से बेहतरीन लोग वहां राख बने पड़े हैं"

एक छोटी सी Hindi Motivational Story जो कहानी बड़े बिजनेसमैन की है। जो एक बड़ी से ऑडिटोरियम मे स्पीच दे रहे थे और बता रहे थे कि लाइफ में वापसी कैसे करें? उन्होने बताएं कि जब उन्होने Start Up शुरू किया था। उनका बिजनेस फ्लॉप हो गया। उनकी लव लाइफ चल रही थी, जहां लड़की चली गई। कुल मिलाकर के पर्सनल लाइफ प्रोफेशन लाइफ दोनों ही तबाह हो गई खत्म हो गई।

मालुम नही एक रात मे क्या हुवा की वे घरबार छोड़ के चल दिए, पता नहीं था क्या करेंगे साधु बनेंगे, बैरागी बनेंगे, कुछ नया करेंगे नौकरी के कुछ अता-पता नहीं। बिना किसी विचार के घर छोड़ कर के निकल गए।

वे बताते हैं कि अगले दिन में भटकते भटकते शाम हो गई थी। छोटे से शहर में पहुंचा। वहां पर दुकानें बंद हो गई थी। घर बंद हो गए थे। फिर वहां पर मुझे एक व्यक्ति दिखाई दिया जो दीवार में छेद करने की कोशिश कर रहा था। उसके पास गाया और जा करके बोला कि भैया अगर आप इजाजत दें तो मुझे आज की रात रुकना है। मैं आज की रात अपके साथ जाना चाहता हूं। अगर आपके घर में जगह मिल जाये तो?

उस वक्तिने उनसे कहा कि "पागल हो गए हो क्या? क्या बात कर रहे हो, मैं तो खुद यहां दूसरे घर में दीवार में छेद कर रहा हूँ भाई मैं तो चोर हूं मेरे घर में कहां रुकेगा"। उन्होने निवेदन किया की आज रात रुक जाता हूँ। चोर को मालूम नहीं क्या सूझा उस चोर ने उनको मंजूरी दे दी। और इसके बाद वे चोर के घर गये।

उस रात के बाद उन्हें मालूम चला कि वह चोर बड़ा अच्छा आदमी था। वहां उन्होने 15 दिन तक रुके थे। और हर रात में जब चोर चोरी करने के लिए जाता था तो दो बात बोल करके जाता था "पहली बात आराम से सोना दूसरी बात बोलता था कि सोने से पहले ऊपर वाले की प्रार्थना करना उन्हें याद करना और फिर सोना"।

जब चोर चोरी करके वापस आता था तो वो अगली सुबह चोर को पूछता था की केसा रहा भाई कल रात में कोई बड़ा माल हाथ लगा। फिर वो चोर कहता था की कुछ नहीं हाथ लगता है ओर मुजे लगता है की उपरवाला कुच कृपा करेगा आने वाले दिनों में कुछ अच्छा मिलेगा। वह चोर रोज ये बोलता था की सायद कल अच्छा मिलेगा|

वो चोर उन्हे 15 दिनों में बहुत बड़ी सीख दे रहा था कि लाइफ में हमेशा पॉजिटिव केसे रहे हैं उन 15 दिनों में उस चोर को उन्होने अपना पहला गुरु माना जिससे उन्होने ये सीखा कि "लाइफ में हमेशा पॉजिटिव रहना है।"


फिर मुझे थोड़े दिनों के बाद जंगल में दूसरा ग्रुरु मिला। एक कुत्ता बड़ी जोरदार तरीके से भागता हुआ जा रहा था। उन्हे लगा की पता नहीं कहां जा रहा। मुझे बड़ी प्यास भी लग रही थी। वो उसके पीछे पीछे हो लिया। तो उन्होने देखा कि वह जंगल के बीच में से निकल गया और नदी के पास पहोच गया। उस कुतने उन्हे नदी का रास्ता दिखा दिया। वहां जाकर के उन्होने अपनी प्यास बुजायी।

लेकिन उन्होने देखा कि कुत्ता प्यास नहीं बुझा पा रहा था। नदी के पास आता जाता है। फिर उनको समझ में आया कि शायद अपनी परछाई देखकर के डर रहा है ओर कुते को लग रहा था की दूसरा कुत्ता नदी में है। वो कुता कुच देर तक आता जाता लेकिन फिर उसने हिम्मत करके नदी में छलांग लगा दी। ओर फिर पानी पी कर के वापस बाहर आ गया।

उस छोटी-सी घटना ने उनको दूसरी बड़ी सीख दी कि "अगर जिंदगी में मुश्किल आती है तो एक छलांग लगाईये क्या पता वह मुश्किल नीचे से निकल जाये"।

फिर उनको तीसरा गुरु मिला। एक बार में एक छोटे से गांव में घूम रहा था। वहा उन्होने देखा कि छोटा सा बच्चा हाथ में मोमबत्ती जलाकर के मंदिर की तरफ जा रहा था। तो उन्हों उससे पूछा "क्या करने जा रहे हो,कहां जा रहे हो"। तो वो बताने लगा की मंदिर जा रहा हूं।


उन्होने उस बच्चे के मजे लेने की सोची। उनहो ने कहा की ये जो मोमबती है वो पहले बुजी होगी ओर फिर तुमन फिर से जलायी होगी तो वह उजाला कहां से आया? उस लड़के को लगा की ये मेरी फिर्की ले रह है।

लड़के ने मोमबती बुजा दी। ओर फिर उस लडकने कहा की ये जो उजाला था वो कहां गया? उसे पकड़ के दिखाओ। उस बच्चे ने उनकी फिरकी ली। उस दिन उस छोटे से बच्चे ने सिखाया कि "अगर आपको लगता है कि आपके पास बहुत सारा ज्ञान है तो आप गलत सोचने रहे हैं। आपसे ज्यादा ज्ञानी इस दुनिया में है" उन का अहंकार चकनाचूर हो गया।

यह तीन गुरु मुझे मिले जिन्होंने मुझे लाइफ में वापसी करने का रास्ता दिखाया। उस दिन के बाद वो अपनेघर गये। नया बिजनेस शुरू किया। उसके बाद उनकी शादी भी हो गई। आज उनकी हैप्पी लाइफ है और मैंने इन तीन गुणों से सीखा है कि लाइफ में वापसी करना कितना जरूरी है अगर आपकी लाइफ में भी बुरा वक्त चल रहा है तो वापसी कीजिए इन तीन बातों के साथ

"कर दिखाओ कुछ ऐसा कि दुनिया करना चाहे आपके जैसा"

Post a Comment

0 Comments